Nishant's views on Prime Minister Shri Narendra Modi's appeal for Vocal ...

My views on Hon'ble Prime Minister
@varunvagish can play a huge role in building a positive image of #India.
youtu.be/akmZ-5bxbe8
#VocalAboutLocal #VocalForLocal_Swadeshi #AatmaNirbharBharatAbhiyan



नमस्कार दोस्तों !

ये  मैसेज मेरा  निजी  opinion  है,  इसका  किसी भी रूप से किसी political party  से कोई लेना देना नहीं है।  आज के मोदी जी के 8 बजे  के भाषण में देश के लिए क्या महत्वपूर्ण  takeaways है और  उसका  आप क्या अभिप्राय निकाल सकते हैँ हम इसके बारे में बात करेंगे ।

 मैं  20 लाख करोड़  के  आर्थिक सहायता  पैकेज के बारे  में बात नहीं करूँगा specially जब तक उसका  पूरा विस्तरित रूप  से कोई communication  नहीं  आता । 
मैं  बात करना चाहूंगा माननीय  प्रधानमंत्री जी के सन्देश  में  कही  बात  'vocal  about  local'  की । 
मोदी  जी  ने  एक काफी सरल तरह  से एक बहुत बड़ी बात कही हैं,  कि बड़े बड़े इंटरनेशनल या ग्लोबल brands भी  कभी सिर्फ local brands थे। वो इतने बड़े brands अपनी local community के समर्थन से और एक दूरदर्शी  vision से ही global brands बने। जैसे mac donald अमेरिका में  दो भाई richard और maurice mcdonald  ने अमेरिका के california में  San Bernardino नाम की  जगह में सन 1940 एक restaurant से  शुरू  किया  था जिसे उन्होंने सन 1953 के आस पास एक franchise model में convert किया और पूरी दुनिया में एक बहुत हि सफल ग्लोबल brand के रूप में अपना नाम कमाया   । 
कोरोना अगर आपदा लाया है तो साथ  ही काम और व्यापार करने के  नये तरीके लेकर आया है। दुनिया ने work from home को embrace करके भी efficiently काम करके दिखाया है। इस आपदा में लोकल किराना स्टोर वाला और लोकल सब्ज़ी वाले ने ही हमें और हमारे परिवार को essential products available करायें है। 
अगर हम सभी 130 करोड़ देशवासी मन में ठान लें कि हम से जितना हो सके  अपने देश में बना हुआ सामान इस्तेमाल करेंगे। 
जैसे hand made soaps,  shampoo,  cosmetics या जितना हो सके अपने देशी brands जैसे Khadi,  पतंजलि या लोकल बन रहें सामान को इस्तेमाल करने कि कोशिश करें तो पोस्ट कोरोना हम जल्दी ही as a country जल्दी ही bounce back कर लेंगे।
लोकल products के बारे में स्वेच्छा से उनको प्रमोट करेंगे। जो  branding experts है  वो  स्वमसेवा के भाव से,  लघु उद्योगो को अपने अनुभव से मदद करने कि कोशिश करेंगे। जब देश का हर इंसान अच्छा करेगा तो automatically हमारा देश एक विश्व शक्ति बन कर उभरेगा। 
ये सन्देश का उद्देश्य  सिर्फ आप सभी को इस  Vocal for local मुहीम  के प्रति sensitize करना था। 

जय हिन्द 
जय भारत

निशांत वर्मा

Comments

Popular posts from this blog

Nishant Verma Photography - Freelance Photographer: Barsana - Lathmaar Holi

Barsana - Lathmaar Holi